इंटरनेट कैसे बनता है?   

Image result for internet kaise kaam karta hai photo

ये सुनकर कभी कभी काफी अजीब लगता है की आखिर ये इंटरनेट कैसे बनता है जिसका इस्तेमाल कभी भी और दुनिया के किसी भी  हिस्से से किया जा सकता है. मैं आपको यहाँ इसी की जानकारी देने वाला  हूँ की ये कुछ और  नहीं बल्कि पूरी दुनिया के कंप्यूटर से जुड़ने से बना हुआ जाल है.
वेबसाइट, ब्लॉग, ऑनलाइन एप्प्स
और ऑनलाइन गेम्स जो हम खेलते हैं ये जिस कंप्यूटर में स्टोर किये जाते हैं उसे सर्वर कहा जाता है और ये 24 घंटे 7 दिन यानि हमेशा ऑन रहता है. सर्वर की सुविधा वेब होस्टिंग कंपन्या देती हैं जो 99.99 % uptime यानी की उनका सर्वर वाला कंप्यूटर दिनरात हमेशा ऑन रहता है.
पूरी दुनिया के सर्वर को केबल के द्वारा जुड़े हुए रहते हैं जिसे फाइबर ऑप्टिक्स केबल कहा जाता है, इसके अंदर डाटा आने और जाने दोनों की सुविधा होती है. और इनके केबल की thickness इंसानी बाल के बराबर होती है. ये काफी स्पीड से डाटा को ट्रांसफर करने में सक्षम होता है.
इस तरह नेट का सारा दारोमदार इन्ही केबल्स पर होता है क्यों इन्हे महसागर के अंदर से बिछा कर ले जाया गया है और इस तरह ये पूरी दुनिया में फैली हुई हैं इंटरनेट की सुविधा बनाती हैं. इंटरनेट के लिए satellite का योगदान काफी कम है. इसका अधिकतर भाग पूरी दुनिया में सिर्फ महासागर के अंदर बिछे हुए केबल की वजह से है.


यही वजह है की पहले इंटरनेट की सुविधा सिर्फ टेलीफोन लाइन के द्वारा दी जाती थी लेकिन आज टेलीकॉम कंपनियां लोगो को स्मार्टफोन में इस्तेमाल करने के लिए satellite के जरिये नेट का इस्तेमाल करने की सुविधा देती है.

इंटरनेट की उपयोगिता  – use of internet in hindi language

दोस्तों अब हम जानेंगे की नेट का उपयोग हम अपने जीवन में किस किस काम के लिए करते हैं और किस तरह इससे हम हमारी ज़िन्दगी के लिए इस्तेमाल करते हैं.
ऑनलाइन समाचार (Online News): आज हमे रेडियो और टीवी देखने की भी जरुरत नहीं पड़ती और हमे सारा ताज़ा समाचार हमारे  फ़ोन में ही हमें मिल जाता है. इसका सारा क्रेडिट जाता है इंटरनेट को क्यूंकि इसी की बदौलत आज हमें देश विदेश, खेल कूद, मनोरंजन, हर तरह के समाचार हमे हमारे फ़ोन में newspaper की तरह और टीवी की तरह वीडियो वाले समाचार भी देख सकते हैं.
शिक्षा का क्षेत्र (Education Field): कुछ साल पीछे चले जाएँ तो उस वक़्त नेट का इस्तेमाल बस गिने चुने लोग ही  किया करते थे. उस समय पढाई लिखे के लिए बस किताबों का प्रयोग करते थे. जब नेट की सुविधा हमारे हाथों में आयी तो इसका इस्तेमाल हर तरह से पढाई में होने लगा.
अगर आप अभी गूगल में जाकर किसी भी विषय के किसी ख़ास टॉपिक को भी सर्च करेंगे तो उस पर लिखे गए ढेर सरे लिखे हुए आर्टिकल पढने को मिलेंगे. इस के अलावा ऑनलाइन क्लासेज भी कराये जाते हैं. Udemy जैसी वेबसाइट है जो ऑनलाइन कोर्सेज  करवाती है. यूट्यूब में जाकर कोई भी किसी टॉपिक पर बने वीडियोस को देख कर पढ़ सकते हैं कर समझ सकते हैं.
चिकित्सा का क्षेत्र (Mediacal Sector): मेडिकल क्षेत्र में विकास और इसमें इंटरनेट का इस्तेमाल लोगों की जिंदगियों को बहुत फायदा पहुँचाया है. नेट सर्वर का इस्तेमाल कर के हॉस्पिटल के हर मरीज़ का रिकॉर्ड दर्ज़ कर के ऑनलाइन रखा जाता है.
ये तो कुछ भी नहीं है हाई  स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल कर के अमेरिका में रहने वाला एक डॉक्टर लंदन के एक मरीज़ का ऑपरेशन कर लेता है. इसका पूरा श्रेय नेट कनेक्शन को ही जाता है.


नेट बैंकिंग (Online banking): पैसे जमा करने और निकालमे के लिए लम्बी लाइन में खड़े रहने की जरुरत ही नहीं पड़ती क्यों की इसका कारन ये है की अब बहुत सारे लोग इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना शुरू कर चुके हैं. बैंकों की भीड़ बहुत कम हो चुकी है और लोग हर तरह के काम घर बैठे ही कर.

इंटरनेट के फायदे – Advantages of Internet in Hindi 

इंटरनेट के बारे में सभी वैसी ही बात बोलते हैं जो हर चीज़ के लिए बोली जाती है. किसी भी चीज़ को जरुरत के हिसाब से इस्तेमाल करने से बहुत सारे फायदे हैं. नेट से फायदे इतने हैं की इसकी कोई सीमा नहीं है. अ
भी के वक़्त में तो नेट में नॉलेज का भंडार छुपा हुआ है. साथ ही साथ नेट से घर बैठे बैठे बहुत सारे काम भी पुरे हो जाते हैं. चलिए थोड़ा डिटेल में जाने.
1. आज के वक़्त में फेसबुक और व्हाट्सएप्प ऐसी सर्विसेज हैं जो हर स्मार्टफोन यूजर जरूर इस्तेमाल करता है.  इन सर्विसेज के फायदे इतने हैं की voice message और video से भी बात कर सकते हैं. इसका सबसे अनोखा लाभ ये है की लोगो के बीच की दूरी ख़तम हो चुकी है.
2. एजुकेशन के एरिया में नेट बहुत फायदा देता है. दुनिया में बहुत सी वेबसाइट हैं जो फ्री और पेड है और जो एजुकेशन के लिए courses भी करवाती है.
3. एक बहुत बड़ा उपयोग जो इसका किया जाता है वो हैं एंटरटेनमेंट. MP3 songs, video,movies सभी नेट में आसानी से देखे जा सकते हैं.
4. यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म में millions of videos, songs, movies हैं जिससे लोग अपना मनोरंजन करते हैं.
5.Amazon, Flipkart, Snapdeal जैसी बहुत सारी कम्पनीज हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों को होम डिलीवरी की सर्विस देते हैं.
6.नेट के जरिये हम अपने बिज़नेस को लाखों क्रोरो लोगों तक कुछ ही दिनों में पहुंचा सकते हैं.
7. इस का लाभ हमें Gas bill, electricity bill,credit card bill,Mobile bill, DTH bill pay करने में भी मिलता है.


8. Blogging, Youtube videos, affiliate marketing और ऑनलाइन survey कर के लोग लाखों रूपए घर से ही कमाते हैं.

इंटरनेट के नुकसान – Disadvantage of Internet in Hindi

दोस्तों दुनिया में हर चीज़ की एक सीमा होती है. लिमिट से आगे बढ़ने का मतलब है की हम फिर नियम का उल्लंघन कर रहे हैं. ठीक उसी तरह इसके भी हज़ारो लाखों फायदे हैं इससे बहुत सारे लाभ मिलते हैं. लेकिन हर सिक्के के जैसे 2 पहलु होते हैं ठीक उसी तरह इंटरनेट के साथ भी है.
1. कुछ लोगो को नेट की इतनी बुरी लत लग जाती है की उसे किसी काम का ख्याल नहीं रहता. और ऐसे में लोग बस अपने वक़्त की बर्बादी करते हैं.
2. हम सोशल मीडिया में अपने बारे में बहुत सारी डिटेल्स डालते हैं. जो की कभी कभी बुरे लोगो के जरिये access कर ली जाती है. जो हमारे लिए बहुत हानिकारक हो सकता है.
3. हमारे अकाउंट का गलत उपयोग भी नेट में किया जा सकता है.
4. कभी कभी कुछ लोग rumors भी फैला देते हैं. भले ही वो wrong information हो नेट में उसे वायरल होने में बिलकुल भी टाइम नहीं लगता है.
5. जब से नेट बना है तबसे वायरस अटैक होता रहा है. ये सबसे बड़ा खतरा है जो किसी भी इनफार्मेशन को destroy कर के लाखो करोड़ों का नुकसान कर सकता है.
6. आजकल बच्चों को भी मोबाइल दे दिया जाता है. मोबाइल में पोर्नोग्राफी कंटेंट्स को access करना बहुत आसान है. इससे बच्चों पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है.
7. कभी कभी सोशल मीडिया साइट्स और ग्रुप्स में अकाउंट को access कर के बुरे messages को छोड़ दिया जाता. ये messages ऐसे भी होते हैं जो समाज पर बुरा असर डालते हैं.

संक्षेप में

आप ज़रा एक बार ये सोच लें की अगर हमारे मोबाइल में प्रयोग किये जाने वाला इंटरनेट काम करना बंद कर दे वो भी 1 महीने के लिए तो पल भर के लिए आपके मन में क्या ख्याल आएगा? आप यही सोचेंगे की हम 1 घंटा बिना नेट के बीता नहीं सकते इतने दिन कैसे बिताएंगे. इंटरनेट आज पूरी दुनिया में कोने कोने में इस्तेमाल किया जाता है. पहले इसका इस्तेमाल कम होता था लेकिन अब सबके हाथ में ये उपलब्ध है. मैं आशा करता हूँ आपको ये पोस्ट इंटरनेट क्या है (What is internet in Hindi) और कैसे बनता है. इस पोस्ट में आपने ये भी जाना की इंटरनेट की उपयोगिता क्या है (use of internet in hindi language) इसका इतिहास क्या है किसने बनाया एवं फायदे और नुकसान क्या हैं.
अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो सब्सक्राइब जरूर करे. आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया में भी जरूर शेयर करे. ऐसे ही टेक्निकल जानकारी के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे. किसी भी जानकारी से जुड़े doubt के लिए कमेंट में अपना सुझाव दे सकते हैं. शुक्रिया.